X: Past is Present (2015) Movie Story, Starcast & Review

एक्स: पास्ट इज प्रेजेंट – X: Past is Present (2015) :- एक न्यू रिलीज़ बॉलीवुड (Bollywood) नाटक (Drama), रोमांस (Romance), सस्पेंस (Suspense) और थ्रिलर (Thriller) फिल्म (Film) है| इस फिल्म को ग्यारह लोगों की एक टीम द्वारा निर्देशित किया गया है जिनमें अभिनव शिव तिवारी (Abhinav Shiv Tiwari), हेमंत गाबा (Hemant Gaba), अनु मेनन (Anu Menon), प्रतिम डी गुप्ता (Pratim D. Gupta), नालन कुमारसामी (Nalan Kumarasamy), क्यू (Q), राजश्री ओझा (Rajshree Ojha), राजा सेन (Raja Sen), संदीप मोहन (Sandeep Mohan), सुधीश कामथ (Sudhish Kamath) और सुपर्ण वर्मा (Suparn Verma) शामिल है| फिल्म के निर्माता सुधीश कामथ (Sudhish Kamath), मनीष मुंद्रा (Manish Mundra) और शिलादित्य बोरा (Shiladitya Bora) है और फिल्म का संगीत (Music) सुदीप स्वरूप (Sudeep Swaroop) द्वारा दिया गया है|

X: Past is Present (2015) Movie Plot, Starcast and Poster

इस फिल्म में रजत कपूर (Rajat Kapoor), अदिति चेंगप्पा (Aditi Chengappa), हुमा कुरैशी (Huma Qureshi), अंशुमान झा (Anshuman Jha), बिदिता बैग (Bidita Bag), राधिका आप्टे (Radhika Apte), ऋचा शुक्ला (Richa Shukla), स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar), नेहा महाजन (Neha Mahajan), पिया बाजपेयी (Piaa Bajpai), गैब्रिएला श्मिट (Gabriella Schmidt), पर्नो मित्रा (Parno Mittra), पूजा रूपारेल (Pooja Ruparel), रई सेन (Rii Sen) और उषा उत्थुप (Usha Uthup) ने अभिनय किया है| इस फिल्म को 20 नवम्बर 2015 को नेशनवाइड रिलीज़ किया गया है|

X: Past is Present (2015) Movie Review

X: Past is Present (2015) Movie Story

एक्स : पास्ट इज प्रेजेंट (X: Past is Present) एक दुस्साहसिक प्रयोगात्मक फिल्म है, इसमें 11 फिल्ममेकर्स ने एक ही विषय में दिलचस्पी दिखाई है, जो इस फिल्म को और अधिक रोचक बना देता है। इस फिल्म की कहानी कुछ इस प्रकार है, उम्रदराज फिल्ममेकर रजत कपूर जिसको रहस्यमयी तौर पर ‘के’ कहा जाता है, कमिटमेंट से भयभीत है। वो अपने आपको एक ऐसा आर्टिस्ट मानते हैं, जो कहीं से भागा हुआ है। उसका जीवन ही कुछ ऐसा है जिसमें कई परतें हैं।

एक्स : पास्ट इज प्रेजेंट (X: Past is Present) फिल्म में बहुत सारी कहानियां गुत्थमगुत्था है। अपने जीवन के बीच ‘के’ की मुलाकात एक जवान महिला से बार में होती है, जिसका नाम है आस्था है और यह किरदार अदिती चेंगप्पा ने निभाया है|

आस्था (अदिती चेंगप्पा) बहुत ही सादगी से ‘के’ (रजत कपूर) को उसके पुरानी ज़िंदगी में ले जाती है, जहां कई और महिलाएं उसके जीवन में आई हैं। यहाँ कई बार दिल भी टूटा और निराशा भी हुई कि एक प्रक्रिया सी चलती रही, जो दायरों को तोड़ती और असुरक्षा को बढाती नजर आईं। फिल्म के इस भाग का निर्देशन सुधीश कामत ने किया है।

एक्स : पास्ट इज प्रेजेंट (X: Past is Present) फीचर फिल्म की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक ही व्यक्तित्व के अनेकों पहलू यहां देखने को मिलते हैं। यहां पर आपको नाटक और कविता दोनों का ही अनुभव करने को मिलेगा। इस भाग का निर्देशन प्रतीम डी गुप्ता ने किया है।
नौजवान ‘के’ का किरदार अंशुमन झा ने निभाया है, जिसके जीवन में कई प्रेम कहानियां हैं और वो कई तरह के अनुभव करता है। वो यकायक आकर्षित हो जाता है, तमिल बोलने वाली लड़की ‘बेल्ले’ (स्वरा भास्कर) से।

इसके बाद नौजवान ‘के’ की एक और गर्लफ्रेंड सामने आती हैं, जिसका किरदार हुमा कुरैशी ने निभाया है। वो भी अपनी दायरे को तोड़ती हुई आगे बढ़ती है। फिल्म के इस भाग का निर्देशन राजा सेन ने किया है।

इसके बाद सामने आती हैं ‘के’ की एग्रेसिव पत्नी, जो अपने मक्कार और झूठे पति से पीछा छुड़ाना चाहती है। इस भाग का निर्देशन राजश्री ओझा ने किया है। इसके बाद ‘के’ एकाएक मैड की ओर आकर्षित हो जाता है। फिल्म के इस भाग का निर्देशन क्यू ने किया है।

X: Past is Present (2015) Movie Review & Rating

Vella Di Rating : 7/10
फिल्म की नियमितता यकायक कही खो सी जाती है, लेकिन सिनेमेटोग्राफर्स और उनकी स्टाइल को सलाम जो आँखों को सुकून दिलवाते है, जिससे आप यह सब देख पाने में कामयाब होते हैं।

साथ ही साथ यह एक अच्छा प्रयोगात्मक प्रयास भी है, जहां एक कहानी से दूसरी कहानी में लाया जाता है| फिल्म में एक बात बार-2 परेशान करती है कि कैमरा बिना किसी कारण के घूम-फिरकर महिलाओं के शरीर पर ही अटका हुआ दिखता है। रजत कपुर और अंशुमन झा ने अपने किरदारों को पूरी ईमानदारी से निभाया है| फिल्म में महिला कलाकारों के लिए ज्यादा कहना मुश्किल है क्यूंकि उनके हिस्से में कुछ ही समय की स्क्रीन प्रजेंस आई हैं। एक  नए अनुभव के लिए फिल्म अच्छी है और एक बार देखना तो बनता है| फिल्म समीक्षकों के द्वारा X: Past is Present (2015) फिल्म को मिश्रित पर्तिक्रियाए दी गयी है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *